Wazu kin cheezon se toot jata hai.

Must read

Wazu kin cheezon se toot jata hai मतलब Wazu ko todne wali cheezen आपको पता होना जरूरी है ताकि आप इन चीजों को न करें और आपका वज़ु सही से मुकम्मल हो।

Wazu ko todne wali cheezen बहुत हैं हम आपको आसान लफ़्ज़ों में बताएंगे और आप आसानी से समझ जाएंगे, और आपको वज़ु का सवाब हासिल होगा।

तो चलिए शुरू करते हैं आज की पोस्ट Wazu kin cheezon se toot jata hai लेकिन उससे पहले अगर आपको wazu banane ka sahi tarika नहीं मालूम तो आप नीचे दिए link पर click करके पढ सकते हैं।

Wazu banane ka sahi tarika in hindi

Wazu todne wali cheezen

Wazu todne wali cheezen का मतलब ये है कि ऐसी चीजें जो शरीयत में मना है या जिनको नापसंद किया गया हो और उसे अगर वज़ु के हालत में किया गया हो तो उन चीजों को Wazu todne wali cheezen कहते हैं।

Ye bhi padhe.

1. Wazu ke makroohat in hindi

2. Wazu banane ka sahi tarika in hindi

Wazu kin cheezon se toot jata hai

Wazu todne wali cheezen 10 दस हैं जिन्हे हम आप लोगों को तफ़सील से बताएँगे ताकि कोई भी गलती वज़ु में आपसे न हो जिसकी वजह से आपका वज़ु टूट जाए।

1. पेशाब या पाखाना करना – इसकी तो आप सब को मालूमात होगी कि वज़ु में पेशाब करना मना है क्यूंकि ये वज़ु के अदब के खिलाफ है, इसलिए आपको चाहिए कि आप वज़ु करने से पहले ही इन सब कामों को कर लें।

2. खून या पीप निकलना – अगर आपको कहीं चोट लगी हो या कहीं फोड़ा फुंसी (pimple) हो गया हो और उसमें से खून या पीप निकल जाए और बदन के किसी ऐसे अज़्व पर गिरे जिसे वज़ु में धोना फर्ज़ हो तो इससे आपका वज़ु टूट जाएगा।

3. मुँह से कुछ निकलना – मतलब ये कि आप वज़ु से हैं और आपके मुँह से खाना पानी या खून वगैरा का मुँह भर के हो जाए तो आपका वज़ु टूट जायगा।

Note – वैसे तो बदन के किसी भी हिस्से से खून गिर जाए तो वो Wazu todne wali cheezen में आता है।

4. बेहोश हो जाना – किसी वजह से आप वज़ु के दौरान बेहोश हो जाते हैं या चक्कर खाकर गिर जाते हैं तो आपका वज़ु टूट जाता है और आपको दोबारा से wazu karna hoga.

5. नशे में होना – नशे में होने से वज़ु टूट जाता है, अगर आपको किसी चीज का नशा (शराब, गांजा) कुछ इस तरह चढ़ जाए कि आपको चलने तक में कदम लड़खड़ा जाएं तो wazu toot jata hai.

Ye bhi padhe.

1. Surah rahman in hindi.

2. Kamyabi ki dua (कामयाबी की दुआ)

3. Charon qul padhne ke fayde.

यूँ तो इस्लाम में नशा करना ही सख्त मना है तो इससे wazu todne wali cheezen का कोई मतलब नहीं जो इस्लाम में मना है मतलब मना है।

6. कहकहा लगा कर हँसना – नमाज़ के दौरान कहकहा लगा कर हँसना सख्त मना है इससे वज़ु तो टूटता ही है और गुनाह अलग से मिलता है।

7. बदन का दर्द करना – अगर आपका दुख रहा हो या छाती में दर्द हो या नाक कान में दर्द हो जिससे पानी निकल जाए तो इससे वज़ु टूट जाता है।

8. शरीर के किसी रास्ते से नज़्स चीज का निकलना – वज़ु के दरमियान पेशाब या पाखाना के रस्ते से कोई चीज निकल जाए या हवा निकल जाए तो वज़ु टूट गया।

9. आँख से कीचड़ निकलना – दुखती हुई आँखों में से कीचड़ निकल जाए तो आप आँखों में पानी डालकर उसे साफ कर लें क्यूंकि इससे वज़ु टूट जाता है।

10. सो जाना – अगर आप वज़ु करने के बाद सो जायें और इस तरह नींद आ जाए कि आपके बदन के जोड़ ढीले पड़ जाएं और आप सुस्त हो जाएं ऐसे में आपका वज़ु टूट जाएगा।

ये था wazu todne wali cheezen जिन्हें हमने आपको बताने की कोशिश की अब हम ये भी जान लेते हैं कि wazu mein kya mana hai जिससे गलती की कोई गुंजाईश ही न रहे।

Wazu mein kya mana hai

  • झूठ बोलना – वज़ु के दरमियान झूठ बोलना मना है, सिर्फ वज़ु में नहीं बल्कि आम तौर पर भी झूठ बोलना गलत है।
  • गिबत करना – किसी से गिबत करना किसी की चुगली करना या किसी की बुराई आराम से इत्मीनान से बतियाना मना है, इससे बचें ये गुनाह का काम है।
  • पेशाब या पाखाना करने से वज़ु टूट जाता है।
  • गंदे पानी की छींटे पड़ना – अगर आप रोड पर कहीं जा रहे हो और किसी वजह से नाली का या गंदे पानी की छींटे पड़ जाएं तो वज़ु टूट जाता है।
  • गाली देना – किसी को गाली देना मना है और अगर ये वज़ु के दौरान दी जाए तो और भी बड़ा गुनाह है इसकी माफी नहीं है क्यूंकि ये कबीरा गुनाह है जो सिर्फ तौबा से ही माफ़ होगा।
  • बातेँ करना – वज़ु करते समय अगर आप दुनियावी कोई भी बाते करते हैं तो आप इसे बंद कर दें और अल्लाह से माफी मांगे, वज़ु के दरमियान हमेशा आपका जेहन वज़ु पर होना चाहिए न कि दुनिया की किसी बातों पर।
  • Wazu ki sunnat का ध्यान न रखना – ये भी वज़ु में मना है, इसलिए wazu ki sunnat पता होनी चाहिए।
  • हँसना – हँसना मना है से न समझे की खुश नहीं रहना ब्लकि ये है कि आप वज़ु के वक्त कहकहा कर हँसना मना है।
  • खुले हुए बर्तन में रखे पानी से वज़ु करना।

Read more.

1. Beautiful Duas from hadith.

2. Witir ki namaz ka tarika in hindi.

3. Surah alam nashrah in hindi.

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट Wazu kin cheezon se toot jata hai और wazu todne wali cheezen जिसे आपने पढ़ा उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी तो आप इस पोस्ट को अपने परिवारवालों और दोस्तों के साथ share करें।

अगर आप चाहते हैं कि आपको इस्लाम और इस्लाम से जुड़ी जरूरी सही बातों की मालूमात हो तो आप हमें subscribe कर लें और इस्लाम के बारे में अपने दोस्तों और मुस्लमान भाइयों को share करें।

अल्लाह हाफिज !!!

Quransays.in

पिछला लेखWazu ke makroohat in hindi
अगला लेखEid milad un nabi ki fazilat
- Advertisement -spot_img

More articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article