Wazu karne ke fayde in hindi.

Must read

Wazu karne ke fayde बहुत ज्यादा है, मगर अफसोस हम मुस्लमान इस फज़ीलत से मरहूम है, हम wazu karne को बोझ समझते हैं।

एक तो नमाज़ नहीं पढ़ते ऊपर से इसकी अदब नहीं करते जबकि नमाज़ दिन का सुकून और रात का चैन है, और इसे छोड़ने से हम इसकी फज़ीलत से दूर हो जाते हैं।

बहरहाल हम बात कर रहे हैं Wazu ki fazilat वज़ु आमतौर पर लोग नमाज़ या कुरआन पढ़ने से पहले करते हैं, जो कि सही है, बिना वज़ु के नमाज अदा नहीं होती।

Wazu karne ke fayde.

लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें कि wazu karne ke fayde बेशुमार हैं आज की इस पोस्ट में हम आपको wazu ki fazilat बताएंगे ताकि आपलोगों को motivation मिले।

Wazu karne ke fayde in hindi

Wazu ki fazilat जानने से आपको motivation मिलेगा की अखिर वज़ु करना क्यूँ मुसलमानो को जरूरी है, और इसका हुक्म क्यूँ दिया गया।

तो बात ये है कि आज से चौदह सौ साल पहले लोगों को पाकि और ताजगी से कोई मतलब नहीं था वह ऐसे ही गंदगी में रहते खाते पीते और अपना जिंदगी जीते लेकिन फिर 12 rabi awwal को हमारे नबी सल्लल्लाहो अलैही व आलीही वसल्लम दुनिया में तशरीफ लाते हैं और तमाम लोगों को अच्छी हिदायत मिलती है।

Ye bhi padhe.

ये सोच भी नहीं सकते कि जो चीज़ें आज के डाक्टर साइंटिस्ट्स खोज कर पा रहे हैं, हमारे नबी ने वह चीज़ें 1400 बरस पहले ही बता दिए जिसका फायदा गैर मुस्लिमों ने उठाया लेकिन हमारी कौम ने नहीं जिसकी वजह से आज हमारी कौम इतनी पीछे हो गयी इस्लाम का और मुसलामानों का golden age खत्म हो गया।

इसलिए अगर आप दुनिया और आखिरत में कामयाब होना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

आप में से बहुत लोग सोच रहे होंगे कि वज़ु से दुनिया और आखिरत में कामयाब होने से क्या मतलब तो बता दें आज इतने मुस्लमान बीमारियों के शिकार हो रहे हैं वह न होते अगर वह हमारे नबी की बताई हुई सुन्नत पर चलते और दूसरा वज़ु भी एक इबादत है जिसका हमें आखिरत में फायदा होगा।

अब हम आपका ज्यादा समय नहीं लेना चाहते चलिए शुरू करते हैं Wazu ki fazilat aur fayde.

Wazu ki fazilat aur fayde.

1. बीमारियों से दूर रहते हैं – wazu ke fayde में सबसे पहले तो आप बीमारियों से महफ़ूज़ रहते हैं, अपने ये गौर किया होगा कि बहुत मुस्लिम बस्तियों में सबसे ज्यादा डॉक्टर होते हैं कभी अपने इसके बारे में सोचा है।

नहीं तो हम आपको बताते हैं, वो इसलिए क्यूंकि वह जानते हैं कि मुस्लमान अब पहले जैसे नहीं रहे वह अब दुनियावी तरह से जीने लगे हैं और अपने नबी की सुन्नत भुला चुके हैं जिसकी वजह से वह बीमार रहते हैं।

अगर वह ये सुन्नत जानते (wazu karne ki sunnat) तो वह बीमार नहीं साइंटिस्ट्स की रिपोर्ट है ज्यादातर बीमारी पेट से आती है, तो अगर आप अपने हाथ साफ रखेंगे तो पेट की समस्या नहीं होगी और आप बीमारियों से महफ़ूज़ रहेंगे।

2. आप (फ्रेश) fresh रहते हैं – जैसा कि आजकल हर किसी को अपने काम धंधे की टेंशन लगी रहती है और वह चिड़चिड़े हो जाते हैं, तो वज़ु करने से वह ताजगी महसूस करते हैं और इससे उनकी टेंशन कम होती है और अपने काम पर ध्यान देता है।

आपने ये महसूस किया होगा जब वज़ु करते हैं तो बहुत अच्छा लगता है और फ्रेश हो जाते हैं।

3. चेहरे पर नूर आ जाता है – जो शख्स बावज़ु रहता है अल्लाह सुभानवताला उसके चेहरे को नूर से भर देते हैं और उसका चेहरा रूहानी हो जाता है जिसकी चमक हर कोई देख सकता है।

ये चमक किसी क्रीम, पाउडर या facewash से नहीं आयी ब्लकि ये अल्लाह की रहमत है जिसका कोई मुकाबला नहीं।

Note – हम ये नहीं कह रहे हैं कि आप लोग facewash करना छोड़ दें, और करना भी चाहिए अगर उस product में कोई खतरनाक chemicals या गलत चीजें न हो तो ये जायज़।

4. शैतान और जिन्नातों से हिफाजत – अगर कोई ईमान वाला सोने से पहले वज़ु करता है तो अल्लाह फरिश्ते को भेजता है जो उसके उठने तक शैतान और जिन्नातों से हिफाजत करता है।

5. शहीद का दर्जा मिलेगा – ऐसा शख्स जो हमेशा बावज़ु रहता है तो उसका दिल नर्म हो जाता है, तो wazu ki fazilat से उसको अल्लाह शहीदों में शुमार करता है।

दोस्तों हमने वज़ु के फायदे जाने अब हम जानते हैं वज़ु के दरमियान हम जो जो step करते हैं उसका हमारे जिंदगी में क्या फायदा।

Ye bhi padhe.

1. Surah rahman in hindi

2. Manzil dua

3. Charon qul padhne ke fayde

Benefit of wuzu in hindi

1. हाथ धोने के फायदे – सबसे पहले हम वज़ु में तीन बार हाथों को धोते हैं जिससे हमारे हाथों पर बैठे bacteria खत्म हो जाते हैं, और इसकी वजह से हम बीमारियों से दूर रहते हैं।

जैसे कि आज corona की वजह से हमें हिदायत दी जाती है कि बार बार हाथ धोएं हम वो तो मान लेते हैं लेकिन जो हमारे नबी ने हमें 1400 साल पहले कहा हम उसे नहीं मानते। खैर अल्लाह से दुआ है हम सब को अमल की तौफीक अता फरमाएं आमीन।

2. नाक में पानी डालना – नाक में पानी डालने से नाक में बैठी गंदगी और bacteria बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से हम जो साँस लेते हैं वो अच्छे से filter होकर हमारे lungs (फेफड़े) को जाति है जिससे हमारे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

3. चेहरा धोना – जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया चेहरा धोने से आदमी को एक freshness मिलती है, जिससे उसका मन हलका होता है और वह खुश रहता है।

4. हाथों को कुहनियों तक धोना – ये भी हाथ धोने में आ गया कुहनियों तक हाथ धोने से ऐसा नहीं लगता कि हम अच्छे से हाथ धोए हैं नहीं।

5. सिर और गर्दन का मसह करना – इससे बाल थोड़े धूल जाते हैं और साथ ही साथ गर्दन भी साफ हो जाती है, क्यूंकि बाल और गर्दन खुली रहती है जिसकी वजह से धूल मिट्टी आ जाती है और वज़ु करने से वह साफ हो जाती है।

6. पैर को गट्टों तक धोना – आखिरी पैरों को धोना क्यूंकि ज्यादातर जगह आप नंगे पैर ही बिस्तर पर या कालीन पर बैठते हैं, तो इससे आप पाक साफ रहते हैं, अगर पैर न धोएं तो जिस जगह आप बैठेंगे वह जगह नापाक होगी और गंदगी फैलेगी।

Charon kul padhne ke beshumar fayde in hindi

Conclusion (नतीजा)

दोस्तों ये थी आज की हमारी पोस्ट (Wazu karne ke fayde) इसमें हमने आपको wazu ke fayde तफ़सील से बताया और समझाया इससे हमें ये जानने को मिला कि वज़ु हम मुसलमानो को मिला कितना बेह्तरीन तोहफा है, जिसकी बरकत से हम दिन और दुनिया दोनों का सवाब हासिल कर सकते हैं, उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और परिवारवालों के साथ share करे।

ऐसे ही इस्लाम और इस्लाम से जुड़ी जरूरी और अहम बातेँ जानने के लिए हमें subscribe करें और दिन की बातों को अपने social media (facebook, whatsapp) पर share जरूर करें।

अल्लाह हाफिज !!!

Quransays.in

- Advertisement -spot_img

More articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article