Sehat ki dua in hindi kya hai? Dua for good health in hindi?

Sehat ki dua in hindi kya hai? या Dua for good health in hindi? से जुडे काफी सारे सवाल होंगे, आपके मन में जिसका जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा. 

तो चलिए शुरू करते हैं… 

हम सभी अच्छी सेहत पाना चाहते हैं, जिसके लिए हम काफी सारी चीजें खाते और पीते हैं पर फिर भी हमें सेहत नहीं मिलती; इसकी कई सारी वजह हो सकती है लेकिन सबसे बड़ी वजह यह है कि अल्लाह ने आपके नसीब में जितनी सेहत होनी है वो लिख दिया है. 

लेकिन हम अल्लाह से दुआ कर के अपने नसीब में फेरा कर सकते हैं, क्योंकि अल्लाह ने हमें इसीलिए दुआ की तौफीक अता फरमाए; कि हम अल्लाह के सजदे मे जाएं और उनसे हम वह चीज मांगे जो हमारे पास नहीं है. क्योंकि अल्लाह ने कहा है कि मैं तुम्हारी हर हाजत को पूरा करूंगा, तू मांग कर तो देख. उसने वादा किया है कि मैं तुम्हारी सारी दुआओं को पूरी करूंगा जो तुम्हारे हक में बेहतर होगी.

तो चलिए हम उस दुआ को जान लेते हैं जिससे हम अल्लाह से अपनी सेहत के लिए गुहार कर सकते हैं…. 

आपतो जानते ही होंगे कि सल्लल्लाहु-अलैहि-वसल्लम ने फरमाया है कि अपनी सेहत का ख्याल रखो और बीमार ना पड़ने की कोशिश करो; और अगर कभी हो जाओ तो अपनी सिफा की दुआ अल्लाह से दिल खोल कर करो और करते रहो, क्यूंकि वही सेहत देने या लेने वाला है. 

आइए अब देख लेते हैं कि Sehat ki dua in hindi kya hai?…. 

Sehat ki dua in hindi kya hai?

ये दुआ जानने से पहले मैं आपको इस दुआ से जुड़ी कुछ खास बातें बता देना चाहता हूं कि; ये दुआ कहाँ से आई और किसने पढ़ी, क्यूँ पढ़ी और इसके क्या फायदे हैं. 

तो दोस्तों, अबु-सईद-अल-खुदरी (र.अ) और अबु-हुरइया (र.अ) फरमाते हैं कि प्यारे नबी सल्लल्लाहु-अलैहि-वसल्लम कहते हैं कि… 

” इस कायनात मे अल्लाह को मानने वाले को कोई थकान, चिंता, दुख, परेशानी या नुकसान नहीं होता है, यहां तक ​​​​कि एक कांटा भी नहीं है जो उसे चुभता है, लेकिन अल्लाह उसके गुनाहों को मुआफ कर देता है ” 

और इसके अलावा मैं आपको एक और बात बता दूँ कि एक हदीस-ए-पाक में जिक्र है कि…. 

” अल्लाह ने भले ही इस दुनिया मे मर्ज भेजा है लेकिन उसके साथ-साथ उसका इलाज भी भेजा है, बस हमे खोजने की जरूरत है “

इसलिए जब भी हमें कोई बीमारी हो या कोई परेशानी हो तो हमें जल्द से जल्द उसका इलाज करवाना चाहिए; लेकिन यह नहीं हमें बोलना चाहिए कि हमें कोई दवाई या हकीम ठीक नहीं कर सकता जब तक अल्लाह की मर्जी ना हो. यानी कि आपको अल्लाह से दुआ भी करते रहनी हैं ताकि वो आपको हर एक परेशानी से निजात दे सके और दवा भी अच्छे से काम कर सके.

तो चलिए शुरू करते हैं आज की ये पोस्ट Sehat ki dua in hindi kya hai?

ये भी पढ़ें:-

Sehat ki dua in arabic – Sehat ki dua arbi me

दोस्तों, आपको नीचे लिखी दुआ पढ़नी है जब आपको कोई बीमारी हो जाए (खुदा-न-खास्ता) या आपके घर, पड़ोस मे किसी की तबीयत नासाज हो तो आपक इन दुआओं की तिलावत करें. 

#1. Sehat ki dua in arabic (नंबर 1)

किसी हदीस मे आयशा (र.अ) का जिक्र है कि जब भी हमारे यहां कोई बीमार होता है तो प्यारे नबी सल्लल्लाहु-अलेही-वसल्लम शारीर के घायल या बीमारी के हिस्से पर हाथ फेरते हुए ये दुआ पढ़ते थें. 

” اللَّهُمَّ ربَّ النَّاسِ ، أَذْهِب الْبَأسَ ، واشْفِ ، أَنْتَ الشَّافي لا شِفَاءَ إِلاَّ شِفَاؤُكَ ، شِفاءً لا يُغَادِرُ سقَماً ” 

ये दुआ पढ़ने से अल्लाह हमारी परेशानियों को दूर कर देता है और हमने ठीक कर देता है; इसलिए आपसे गुजारिश है कि आप भी इस दुआ को पढ़कर अपने घायल हिस्से पर फ़ूके या अपने अज़ीज़ (मां, बाप, भाई, बहन) से फूंकवाएं. 

#2. Sehat ki dua in arabic (नंबर 2)

ये बात है नबी अय्यूब की जिन्हें बेशुमार दौलत और सेहत से नवाजा था अल्लाह ने. तो अल्लाह ने उनका इम्तेहान लेने का सोचा; और उनकी सेहत छिन ली, उनके पूरे शारीर में बीमारी भरी हुई थी जुबान और दिल को छोड़कर, जिनसे वो अल्लाह को याद और जिक्र करते थे. 

उनकी बीमारी की वज़ह से लोगों ने उनसे रिश्ते नाते तोड़ दिया और उन्हें उनकी बीवी के साथ शहर से निकाल दिया गया; लेकिन फिर भी नबी अय्यूब ने हिम्मत और ईमान रखा और अल्लाह से अपनी सेहत के लिए दुआ मांगी, जो नीचे लिखी आयातों मे है.

” رَبِّي أَنِّي مَسَّنِيَ الضُّرُّ وَأَنْتَ أَرْحَمُ الرَّاحِمِينَ” 

इसलिए आपको जब भी आप पर कोई परेशानियों का पहाड़ टूटे तो आप अल्लाह को सबसे पहले याद करें और अपनी हिम्मत मत हारें.

#3. Sehat ki dua in arabic (नंबर 3)

एक बार उस्मान-इब्न-अबी-अल-‘असरा ने अल्लाह के पैगंबर से शिकायत की कि उसके शारीर मे दर्द है; तो पैग़म्बर ने फरमाया…. 

  • तुम्हें जहां भी दर्द हो था है वहाँ पर अपने हाथ को रखकर तीन बार “بِسْمِ اللَّهِ” पढ़ो और फिर हाथ को ना हटाते हुए नीचे लिखी दुआ को सात बार पढ़ो. 

” أَعُوذُ بِعِزَّةِ اللَّهِ وَقُدْرَتِهِ مِنْ شَرِّ مَا أَجِدُ وَأُحَاذِرُ ” 

अगर आपको किसी शारीर के हिस्से मे दर्द होता है तो आप भी इसे पढें, और अपने शारीर के उस हिस्से पर फेरे जहां दर्द हो था है.

ये भी पढ़ें:-

#4. Jab jyada bimar ho tab ki Sehat ki dua in arabic (नंबर 4)

आयशा (र.अ) फरमाती हैं कि जब प्यारे नबी की तबीयत खराब रहती थी तब वो surah-al-falak और surah-an-nas पढ़कर अपने शारीर पर फूंक लेते थें और अल्लाह से सेहत की दुआ करते थे. 

और आयशा (र.अ) ने ये भी कहा कि जब प्यारे नबी की तबीयत ज्यादा खराब रहती थी तब; आयशा (र.अ) खुद ही ये दो सूरह को पढ़कर उनके शारीर पर फूंक देती थीं या उनके हाथों पर फूंक कर उनके शारीर पर फेर देती थीं. 

इस बात को कोई इनकार नहीं कर सकता कि सूरह-अल-फलक और सूरह-अन-नास काफी बड़ी और रहमत वाली सूरह है. इसलिए आपसे गुजारिश है कि आप भी इसे जरूर करें.

अब चलिए ये भी जान लेते हैं कि Sehat ki dua in hindi kya hai?

Sehat ki dua in hindi kya hai?

अगर आपको अभी पढ़ने नहीं आती तो हम आपके लिए ऊपर लिखे सभी दुआओं का हिंदी version भी बनाया है; आप उन दुआओं को हिन्दी मे भी पढ़ सकते हैं और अल्लाह से अपनी/अपने घर वालों की सेहत की दुआ कर सकते हैं. 

ऊपर लिखे दुआओं को series मे लिखा है, यानी कि सबसे पहली दुआ को सबसे पहले हिन्दी मे भी लिखा है. 

#1. Sehat ki dua in hindi (नंबर 1)

” अल्लाहुम्मा रब्बन-नास, अज़ीबिल-बा, वश्शफ़ी अंतश-शफ़ी ला शिफ़ा इला शिफ़ा’उका, शिफ़ाआन ला युगादिरु सकामा ” 

#2. Sehat ki dua in hindi (नंबर 2)

” रब्बी अन्नी मसानियाज़-जुर्रू वा अन्ता अरहमुर-रहीमीन” 

#3. Sehat ki dua in hindi (नंबर 3)

” अ-उज़ु-बिज्जातिल्ही वा कुदरतिहि मिन शर्री मा अजीदु वा उ-हाज़िरू “

तो दोस्तों हमने सभी चीज़ें जानी Sehat ki dua in hindi kya hai? से जुड़ी और मैं उम्मीद करता हूं कि आपको कई सारी चीज़ें जानी; तो इसे पने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर SHARE करें और हमारे इस WEBSITE को BOOKMARK कर ले ताकि आपको रोजाना ऐसी ही जानकारी इस्लाम से जुड़ी मिलती रहे. 

quransays.in

Leave a Comment