Saudi me eid kab hai? – Kya Saudi me eid ka chand dikha?

Saudi me eid kab hai? ये सवाल हर साल पूरी दुनिया में काफी ज्यादा पूछा और Google मे search किया जाता है; क्यूंकि हर साल भारत मे ईद सऊदी में ईद होने के एक दिन बाद होती है. ऐसा समय मे अन्तर होने की वजह से होता है और ऐसा होने से हमें आसानी से ईद का पता चल जाता है. 

वैसे तो ईद का दिन तय नहीं होता है यानी कि या तो 29 का रमज़ान होगा या 30 का और उसके अगले दिन सव्वाल शुरू हो जाता है और सव्वाल के पहले दिन ईद होती है; ऐसे मे सऊदी मे ईद होने के बाद हम भारतीय अगले दिन ईद की नमाज अदा करते हैं. 

नोट:- कई बार लोगों की गलतफहमी होती है कि सऊदी और भारत में ईद अलग-अलग दिन मनाई जाती है यानी जिस दिन सऊदी में ईद होगी उसके अगले दिन भारत में हो ईद होगी; लेकिन यह सही नहीं है, ऐसा कई बार होता है और हुआ भी है लेकिन ईद का चांद देखने और ईद मनाने के लिए सऊदी से तारीख आती है जो ज्यादातर देश मानते हैं

आइये पहले आपको बताते हैं कि Kya saudi me eid ka chand dikha? 

ये भी पढ़ें:-

Kya saudi me eid ka chand dikha?

अगर बात करें आजकी यानी 1 May 2022 की तो आपको बता दें कि आज सऊदी मे ईद नहीं है, यानी कि कल 30 April 2022 शनिवार को सऊदी अरबिया में ईद का चांद नहीं दिखा है; और आज यानी 1 May 2022 को सऊदी मे ईद का चांद दिखेगा और ऐसे 2 May 2022 यानी सोमवार को सऊदी वाले ईद मनाएंगे. 

इससे हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि अपने भारत में ईद का चांद 2 मई 2022 यानी कल सोमवार को दिखेगा जब सऊदी वाले ईद मना रहे होंगे; जिसकी वज़ह से हम भारतीय 3 May 2022 मंगलवार को ईद मना रहे होंगे. 

तो आपको, आपके इस सवाल “Kya saudi me eid ka chand dikha?” का जवाब मिल गया होगा कि सऊदी में ईद का चांद आज 1 May 2022 को दिखेगा और भारत मे काल 2 मे 2022 को. 

Saudi me eid kab hai?

जैसा कि मैंने आपको बताया कि कल 30 अप्रैल 2022 को सऊदी में ईद का चांद नहीं दिखा यानी आज 1 मई 2022 को सऊदी में ईद का चांद दिखेगा; जिसकी वजह से सऊदी वाले 2 मई 2022 को ईद मना रहे होंगे. तो जी हां, सऊदी मे ईद 2 मई 2022 को होगी.

नीचे दी गई photo ये साबित करती है कि 1 May 2022 यानी आज सऊदी मे ईद नहीं है, वहां ईद काल होगी…….

Saudi me eid kab hai
Saudi me eid 1 May 2022 ko nahi hai 2 May ko hai

India me eid kab hai?

इंडिया में ईद 3 मई 2022 को होगी क्योंकि आज यानी 1 मई 2022 को सऊदी में ईद का चांद दिखेगा जिससे सऊदी वाले 2 मई 2022 को ईद मनाएंगे; और हम India वाले 2 मई को ईद का चांद देखेंगे और उसके अगले दिन 3 मई को ईद मना रहे होंगे. 

ये भी पढ़ें:-

Saudi me eid ka chand 1 may ko kyu nahi dikha?

आपको पता होगा कि रमजान का रोजा 29 या 30 दिनों का होता है और सऊदी में 29 रमजान की रात को चांद देखने की पूरी तैयारी की गई थी Hi-Tech equipments के साथ लेकिन 30 April 2022 को चांद सऊदी में नहीं दिखा; जिसकी वज़ह से वहां सऊदी मे ईद का चांद आज 1 May 2022 को दिखेगा. 

नोट:- कई बार लोगों की गलतफहमी होती है कि भारत मे ईद सऊदी के 1 दिन बाद होती है लेकिन ये सही नहीं है; हाँ हो सकता है कि सऊदी और भारत मे ईद अलग-अलग दिन पड़ जाए लेकिन ये हर बार नहीं होता (लेकिन अभी तक तो ऐसा ही हुआ है कि भारत मे ईद सऊदी के ईद के अगले दिन हुई है)

जैसे कि 2021 में सऊदी मे ईद 12 मई की शाम से 13 मई की शाम तक चली थी और वही भारत में 13 मई की शाम से 14 मई की शाम तक चली थी; पर ज्यादातर बार ऐसा ही हुआ है कि भारत में ईद सऊदी अरब में ईद होने के अगले दिन ही होती है, इसलिए हम ये बोल सकते हैं कि हम भारतीय 3 May 2022 को ईद मनाएंगे…. 

उम्मीद करते हैं कि आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा कि Saudi me eid kab hai? और Kya saudi me eid ka chand dikha?; हमने ईद से जुड़ी आपके मन की सारी गलतफहमियां दूर करने की कोशिश की उम्मीद करते हैं कि आपको ये पोस्ट पंसद आई होगी. 

अगर हाँ, तो इस POST को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें और व्हाट्सएप स्टैटस, फेसबुक और Instagram पर भी जरूर फॉरवर्ड करें ताकि सभी को सही जानकारी मिले. 

और हमारे इस WEBSITE को BOOKMARK कर ले ताकि आप सभी को इस्लाम, ईद और चांद से related ऐसी ही जानकारी से भरी POST रोज़ाना मिलती रहें…..WEBSITE को BOOKMARK ज़रूर करें क्यूंकि कल जब भारत मे चांद दिखेगा तो हम झट से चांद से जुड़ी सही जानकारी proof के साथ पोस्ट कर देंगे और आप देख लीजियेगा.

quransays.in

Leave a Comment