Qurbani Se Pehle Baal Katna Kaisa Hai? – क्या कुर्बानी से पहले बाल काट सकते हैं?

Qurbani se pehle baal katna kaisa hai? या kya qurbani se pehle baal katna chahiye? अगर आपका भी यही सवाल है तो इस पोस्ट में आपको आपके सवाल का 100% पूरा जवाब मिल जाएगा.

अगर बात करें कुर्बानी की तो 10 जिल हज को हम सभी मुसलमान बकरीद का त्योहार मनाते हैं और कुर्बानी देते हैं.

तो ऐसे में हमें हमेशा से ये सुनने को मिला है, कि हमें जिल हज के शुरू होने से लेकर 10 जिल हज यानी बकरीद तक बाल नहीं काटने चाहिए. आइये जानते हैं क्या है इसका जवाब……

Qurbani se pehle baal katna kaisa hai?

अगर बात करें अलग-अलग इस्लामी जानकारों की तो हमें हमेशा से ये सुनने को मिलता है, कि 1 जिल हज से 10 जिल हज तक बाल नहीं काटने चाहिए. 

और रही बात Qurbani se pehle baal katna kaisa hai? की तो इसके जवाब इतना सा ही है; कि कुर्बानी से पहले बाल काटना बिल्कुल गलत है, किसी मुसलमान को कुर्बानी से पहले बाल नहीं काटने चाहिए. 

लेकिन वही कुछ जानकारों का मानना है, कि जिसके नाम पर कुर्बानी हो रही है; सिर्फ उसे ही 1 जिलहज से 10 जिलहज तक बाल नहीं काटने है. 

यानी कि जो लोग कुर्बानी नहीं दे रहे हैं, उनको बाल काटने मे कोई बुराई नहीं है, वो बेशक अपना बाल काट या कटवा सकते हैं, लेकिन अगर जो शख्स कुर्बानी दे रहा है, वह बाल कटवाए तो वह हराम होगा और उसे गुनाह मिलेगा. 

और वहीं कुछ जानकारों का यह भी मानना है, कि जो भी शख्स चाहे उसके नाम पर कुर्बानी हो रही हो या ना हो रही हो; उसे 1 जिल हज से 10 जिल हज तक बाल नहीं कटवाने हैं, भले ही वह बच्चा हो, जवान हो या बुढ़ा हो. 

और यहां तक कि उनका यह भी मानना है, कि अगर किसी ने इन 10 दिनों के दौरान बाल कटवा लिए यानी कुर्बानी से पहले तो उन्हें गुनाह मिलेगा क्यूंकि कुर्बानी से पहले बाल काटना हराम है.

तो अभी तक हमने ये जान लिया कि Qurbani se pehle baal katna kaisa hai? और ये भी जान लिया कि kya qurbani se pehle baal katna chahiye?……… और अब हम जानेंगे qurbani se pehle baal na katne ki hadis

Qurbani se pehle baal na katne ki hadis

कुर्बानी से पहले बाल ना काटने की हदीस यह है, कि हमारे प्यारे नबी सल्लल्लाहू अलेही वसल्लम 1 जिल हज से पहले ही बाल काट लेते थे और फिर कुर्बानी तक बाल नहीं काटते थे. 

प्यारे नबी सल्लल्लाहू अलेही वसल्लम ने फरमाया “जिल हज के आने से पहले ही बाल काट लो, अगर आप कुर्बानी देने जा रहे हो; और फिर 1 जिल हज से 10 जिल हज तक बाल और नाखुन ना काटना” 

कुरबानी का बयान जरूर पढें। –

आज आपने क्या जाना? 

तो दोस्तों जाती यह थी हमारी आज की जानकारी से भरी पोस्ट जिसमें हमने Qurbani se pehle baal katna kaisa hai 2022 और Qurbani se pehle baal na katne ki hadis जाना.

उम्मीद करते हैं ,कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और कुछ सीखने को मिला होगा. 

आपसे गुजारिश है, कि आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर शेयर जरूर करें. 

अल्लाह हाफिज !!! 

quransays.in

Leave a Comment