Qurbani Ke Janwar Kaun Se Hai? और Qurbani Kis Janwar Ki Hoti Hai?

Qurbani ke janwar kaun se hai? और Qurbani kis janwar ki hoti hai? ये सवाल बहुत लोगों का होता है क्यूंकि लोगों को इस बात का बहुत ज्यादा कंफ्यूजन रहता है कि आखिर कौन से जानवर पर कुर्बानी जायज होगी और कौन से पर नहीं. 

इसका बहुत बड़ा कारण तो यह है कि इस्लाम में बहुत से ऐसे हलाल जानवर हैं जिनपर कुर्बानी जायज नहीं है यानी जिन पर कुर्बानी नहीं दी जा सकती. इस पॉइंट को मद्दे नजर रखते हुए लोगों के मन में एक कन्फ्यूजन पैदा हो जाती है कि आखिर कौन से जानवर हैं जिनपर बकरीद की कुर्बानी जायज है. 

तो आइये आपको बताते हैं Qurbani ke janwar kaun se hai? और साथी ही साथ इस सवाल का जवाब भी देते जाएंगे कि Qurbani kis janwar ki hoti hai?……. 

तो पहले शुरू करते हैं Qurbani kis janwar ki hoti hai? से……..

ये भी पढ़ें:-

Qurbani kis janwar ki hoti hai?

जब भी आप कुर्बानी का जानवर लेने जाएं तो आप को सबसे पहली बात ज़हन में यह रखनी है कि वह जानवर हलाल हो; जो कि हर मुसलमान शख्स जानता है कि कुर्बानी सिर्फ हलाल जानवर की ही होगी.

लेकिन यहां पर एक बात आ जाती है कि बहुत से ऐसे हलाल जानवर हैं जिनपर कुर्बानी जायज नहीं यानी जिनपर कुर्बानी नहीं दी जा सकती. तो उन जानवरों का लिस्ट नीचे दिया हुआ है.

In halal janwar ki qurbani nahi di ja sakti, मुर्गा, मुर्गी, तितर, कबूतर, बकरी (अगर वो पेट से हो या पहले भी बच्चा दे चुकी हो) आदि….. ये जानवर हलाल होते हुए भी कुर्बानी के लायक नहीं है हालांकि आप इन्हें खा सकते हैं लेकिन कुर्बानी नहीं दे सकते बकरीद पर. 

इसका सीधा सा कारण तो यह है कि इन जानवरों में इतना गोश्त ही नहीं होता कि तीन हिस्सों में बांटा जा सके जो कि बकरीद के गोश्त को बांटा जाता है. जब हम तीन हिस्सा करेंगे बकरीद के गोश्त का तो वह तीन हिस्सा बहुत ही कम होगा इसलिए इन जानवरों पर कुर्बानी जायज नहीं है भले ही यह हलाल हैं……..

तो आइये अब आपको बताते हैं Qurbani ke janwar kaun se hai?

ये भी पढ़ें:-

Qurbani ke janwar kaun se hai?

इन halal janwar ki qurbani di ja sakti hai, और वो जानवर हैं, बकरा, भेड़, बकरी (अगर पहले कभी बच्चा ना दी हो), ऊंट, गाय, भैंस आदि जैसे जानवर बकरीद की कुर्बानी के लिए बिल्कुल सही हैं. आप इनपर कुर्बानी दे सकते हैं.

आपको बता दें कि यह सभी जानवर हलाल हैं और इनपर कुर्बानी जायज है क्योंकि यह हलाल होने के साथ-साथ इतना गोश्त रखते हैं कि 3 हिस्से होने पर भी सभी हिस्से में अच्छे से गोश्त आ जाए. 

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की जानकारी से भरी पोस्ट जिसमें हमने Qurbani ke janwar kaun se hai? और Qurbani kis janwar ki hoti hai? जाना. उम्मीद करते हैं कि आपको इस पोस्ट से काफी कुछ सीखने को मिला होगा. और हाँ, इस POST को सोशल मीडिया जैसे, Facebook, WhatsApp, और Instagram पर जरूर शेयर करें.

quransays.in

Leave a Comment