Mahe muharram ki fazilat in hindi

Mahe muharram ki fazilat आम महीनों के मुकाबले बहुत ज्यादा है क्योंकि मुहर्रम का महीना इस्लाम के पांच सबसे अहम और अफजल महीनों में से एक है.

दोस्तों यूं तो हर महीने की अपनी-अपनी अहमियत और फजीलत है, लेकिन इस्लाम मजहब में चंद महीनों को सबसे अफजल करार दिया गया है, जिसमें मुहर्रम उल हराम का महीना भी शामिल है.

माहे मोहर्रम की फजीलत इतनी ज्यादा होने की बहुत सी वजह है, जिसमें सबसे बड़ी वजह यह है, कि इस महीने में इस्लाम में कई बड़े-बड़े वाक्यात हुए.

Mahe muharram 2022

मोहर्रम का महीना इस्लाम का पहला महीना होता है जिस वजह से इसे इस्लामिक नए साल के शक्ल में भी मनाया जाता है.

यह महीना बेहद ही बा बरकत और रहमत वाला होता है, इस महीने में रोजा रखना सुन्नत है, जिसकी फजीलत काफी ज्यादा है.

साथ-ही-साथ आपको बता दें इस महीने को गम का महीना भी कहा जाता है क्योंकि इस महीने की दसवीं तारीख को इमाम हसन ने कर्बला के मैदान में शहादत पाई थी.

करबला के मैदान में कुल 72 शहीदों ने शहादत पाई थी जिनके नाम यह हैं…

इस साल 2022 में माहे मोहर्रम 30-31 जुलाई को होगा और इस महीने की दसवीं तारीख 8 या 9 अगस्त को होगी.

Read more…

Muharram ki fazilat ki hadees

10 muharram ki fazilat in hindi में सिर्फ दो ही फजीलतें हैं, जो हदीस से साबित है जो कि सही मुस्लिम की रिवायत है और मशहूर है.

पहला मोहर्रम की फजीलत की हदीस यह है, – कि रसूल अल्लाह सल्लल्लाहो अलेही वसल्लम ने फरमाया इस महीने का नफिल रोजा रमजान के रोजे के बाद सबसे ज्यादा अफजल और मुस्ताहब है.

दूसरी हदीस यह है, – कि रसूल अल्लाह सल्लल्लाहो अलेही वसल्लम ने फरमाया अल्लाह ने जब से दुनिया बनाई तब से साल में 12 महीने होते हैं, जिसमें से 4 महीने हुरमत वाले हैं और उनमें से एक मुहर्रम उल हराम का महीना भी है.

लेकिन दोस्तों इसके अलावा भी कई इस्लामी किताबों में और बुजुर्गों से यह सुनने को मिलता है, कि इस महीने की कई और भी फजीलतें हैं. आईए उन चंद फजीलतों को भी जान लेते हैं…

Read more…

Mahe muharram ki fazilat in hindi

  • नफिल रोज़ो का ज्यादा सवाब मिलता है।
  • गुनाहें माफ होती हैं।
  • दुआएं कबूल होती हैं।
  • तौबा कबूल होती है।
  • नफिल नमाज का ज्यादा सवाब मिलता है।

तो दोस्तों यह थी चंद फजीलतें जो मुहर्रम उल हराम में इबादत करने से हासिल होती है; आप मोहर्रम की इबादत करके इन फसलों को हासिल कर सकते हैं।

आज आपने क्या जाना?

दोस्तों मोहर्रम का महीना बड़ी फजीलत रखता है, इसलिए इस महीने में हमें अल्लाह की इबादत करनी चाहिए और अपने गुनाहों की माफ मांगनी चाहिए.

आज कि इस पोस्ट में हमने आपको mahe muharram ki fazilat बताई उम्मीद है ! आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी.

आपसे गुजारिश है ! कि आप इस पोस्ट को अपने व्हाट्सएप, फेसबुक पर शेयर जरूर करें अल्लाह हाफिज !!!

Quransays.in

Read more…

Leave a Comment