Hajj Me Kya Kya Karna Chahiye 2022? – हज में क्या क्या करना चाहिए

Must read

Hajj me kya kya karna chahiye 2022? मे आपको हम ये बताने वाले हैं कि आपको हज के दौरान कौन-कौन सी चीजें करनी है; जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा सवाब मिल सके और आपका हज जाना कबूल हो जाए. 

वैसे तो यह बात हम सभी जानते हैं कि हर किसी को हज नसीब नहीं होती लेकिन जो लोग हज करने के लायक हैं वह जरूर हज करें. और भारत से इस साल बहुत सारे लोग हज को जा रहे हैं तो उन्हें मैं पहले तो मुबारकबाद देना चाहता हूं और दूसरी बात यह बताना चाहता हूं कि अगर आप ज्यादा-से-ज्यादा हज का सवाब पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में बताए गए काम जरूर करें.

और इस बात में तो कोई दो राय नहीं है कि हज इस्लाम के 5 अरकान (स्तंभों) मे से एक है. इस्लाम के 5 अरकान हैं, नमाज पढ़ना, रोज़ा रखना, कलमा पढ़ना और उसे मानना, जकात दें और हज करना. इन पांच अरकान में से तो नमाज पढ़ना, रोजा रखना, और कलमा पढ़ना तो हर मुसलमान पर फर्ज है. और अगर कोई शख्स पैसों से मजबूत है तो उस पर जकात देना और हज करना भी फर्ज हो जाता है. लेकिन अगर किसी के पास इतना मान नहीं है कि वह हज कर पाए या जकात निकाल पाए तो उसको कोई गुनाह नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें:-

हज करने से पहले इन चीजों को जान लें।

तो चलिए अब आपको बताते हैं Hajj me kya kya karna chahiye 2022?………. 

Hajj me kya kya karna chahiye 2022?

जैसा कि मैंने आपको बताया कि अगर आपको हज का ज्यादा से ज्यादा साफ आना है तो आपको ढेर सारे कामों को करना होगा; जिनमे से कुछ फर्ज हैं तो कुछ सुन्नतें भी लेकिन उन्हें करना जरूरी है तभी आपका हज पूरा होगा. 

तो नीचे लिखी चीजें आपके सवाल Hajj me kya kya karna chahiye 2022? का जवाब देंगी…… 

Hajj me kya kya karna chahiye in hindi 2022

हज के दौरान नीचे लिखे कामों को जरूर से करें ताकि आपको हज का ढेर सारा सवाब मिल सके, गुनाह माफ़ हों और अल्लाह राजी भी हो. एक बात याद रखें कि आपको हज के दौरान सिर्फ और सिर्फ इबादत में ही लगे रहना है ना की मस्ती कर रहे हैं. हज अपने गुनाहों को माफ करवाने और अल्लाह से जुड़ने का बेहद ही अच्छा और अफजल तरीका है. 

अगर अल्लाह ने आपको हज की तौफीक दी तो आप उसे बिल्कुल ही बर्बाद ना करें बल्कि उसका इस्तेमाल अपने दिल और दुनिया संवारने में करें. 

नीचे लिखे कामों को आपको जरूर करना है हज के दौरान……..

  • नमाज का पाबंद होना होगा और हर वक्त की नमाज को पढ़ना होगा. 
  • कुरान की जितनी ज्यादा हो सके उतनी तिलावत करें. 
  • हर वक्त अल्लाह और उसके रसूल को याद करते रहें और दिमाग मे सिर्फ इन्हें ही रखें. और कुछ गन्दगी ना आने दे दिमाग में. 
  • हर वक्त दुआ करते रहे अल्लाह से जो कुछ भी आप चाहते हैं. 
  • हर मुस्लिमों और अपने घर वालों के लिए भी दुआ करें. 
  • ज्यादातर वक्त बावजू रहें, नापाक बिल्कुल भी ना हों. हर वक्त पाकीजगी का ख्याल रखें. 
  • खाने की बेहुरमति ना करें, और ऐसा कुछ भी ना करें जो अल्लाह और प्यारे nabi को पसंद ना हो जैसे गली ना दें. Hajj me kya nahi karna chahiye ये भी जानें. 
  • हदीस को जानें, प्यारे नबी सल्लल्लाहु-अलेही-वसल्लम को जानें और खास कर जोल हिज्जा की हदीस पढ़ें.
  • ज़मज़म का पानी पीना वैसे ही इतनी बड़ी सुन्नत है और आपको वहां ज़मज़म का ही पानी मिलेगा तो आप ज़मज़म का पानी बहुत पियें. 
  • तस्बीह भी पढ़ते रहें और अल्लाह के नाम का हर वक़्त विर्ध करते रहें.
  • आपको तवाफ के बाद सिर मुंडन के लिए कहा जाएगा तो आपको मुंडा लेना है और अगर औरत हैं तो उंगली की नोख जितना बाल काट ले. 
  • शैतान को पत्थर मरना ना भूलें, लोग इसे नहीं करते हैं क्यूंकि वो शैतान से भिड़ना नहीं छाते लेकिन मेरे दोस्तों ये जरूरी है; भले ही उसमे शैतान नहीं है लेकिन ये करना जरूरी है क्यूंकि पहले के लोगों ने भी इसे किया था.
  • हज के दौरान अपने साथियों की मदद जरूर करें, आपको जो आता है उन्हें बताएँ और उनसे भी सीखें.
  • तवाफ़-अल-विदा भी जरूर करें इससे कई ज्यादा सवाब मिलता है. ये करे के ही आप वापस अपने देश इंडिया की आयें. और इस तवाफ़ के बाद सिर मुंडवाने की जरूरत नहीं.

ये भी पढ़ें:-

हज से पहले नमाज़ पढने का सही तरीका जरूर जानें।

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की जानकारी से बाहरी पोस्ट जिसमें हमने आपको Hajj me kya kya karna chahiye 2022? बताया है. उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने को मिला होगा. अगर हाँ, तो इस 3ap3n दोस्तों और घरवालों के साथ-साथ इन्टरनेट पर भी शेयर करें ताकि सभी हज पे जाने वाले लोगों को पता चल सके कि हज के दौरान क्या-क्या करना चाहिए.

और हमारे इस WEBSITE को BOOKMARK कर ले ताकि आप सभी को इस्लाम से related ऐसी ही POST मिलती रहे. 

quransays.in

- Advertisement -spot_img

More articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article