Hajj ki fazilat in hindi 2022 – Hajj ke fayde in hindi – Hajj ke fazail in hindi

Must read

यह हर मुसलमान को पता है, कि हज एक फर्ज इबादत है, जिसको अदा करने वाले को अल्लाह की खास रहमते हासिल होती हैं; लेकिन क्या आपको पता है, कि hajj ki fazilat क्या है? अगर नहीं तो आज कि इस पोस्ट में हम आपको hajj ki fazilat in hindi में बताएंगे.

हज एक फर्ज इबादत है, और हज के दौरान हज के अरकानों, शरतों, सुन्नतों और वाजिबातों को अदा करने के बाद हज की फजीलत कई और गुना बड जाती है.

हर मुसलमान की यह दिली इच्छा होती है, कि अल्लाह उसे एक ना एक दिन काबा शरीफ की जियारत के लिए बुलाए.

आज हम आपको hajj ki fazilat in hindi में बताएंगे ताकि आप हज की अहमियत और इसे अदा करने के सवाब से वाकिफ हो जाएं.

Hajj ke fazail in hindi

हजरत अली रजि अल्लाहु ताआला अन्हा रिवायत करते हैं, कि नबी करीम सल्लल्लाहो अलैही वसल्लम ने फरमाया कि अगर किसी शख्स को अल्लाह माल ओ दौलत, सेहत और तंदुरुस्ती अता की और फिर भी वह हज को ना जाए तो वह यहूदी हो कर मरे या फिर नस्सारा होकर मरे इससे अल्लाह को कोई फर्क नहीं पड़ता.

इस एक हदीस से आपको हज की अहमियत तो समझ में आ गई होगी की हर चीज होने के बाद भी अगर हज ना किया जाए तो हम मुसलमान ही नहीं रहेंगे.

हज करने से पहले इन चीजों को जान लें। –

Hajj ki fazilat in hindi

Hajj ki fazilat in hindi में गुनाहों की माफी होना, जहन्नम से निजात, दुआओं का कबूल होना, अल्लाह की रहमतें नाज़ील होना, कारोबार में कामयाबी, रोज़ी रोटी में बरकत और अल्लाह की मेहरबानी हासिल होना शामिल है।

ये भी जानें।

Hajj ke fayde in hindi

  • तमाम छोटे बडे गुनाह माफ़ हो जाते हैं।
  • अल्लाह की खास रहमते नाजिल होती हैं।
  • गुनाहों से पाक हो जाता है।
  • दीन और दुनिया दोनों में कामयाबी हासिल होती है।
  • कारोबार में कामयाबी होती है।
  • जन्नत हासिल होती है।
  • दुआएं कबूल होती हैं।

तमाम छोटे बडे गुनाह माफ़ हो जाते हैं।

हज करने की सबसे बड़ी फजीलत यह है, कि हज करने से तमाम छोटे-बड़े गुनाह माफ हो जाते हैं; एक हदीस में आया है, हज़रत अबदुल्लाह बिन मसऊद फरमाते हैं, की –

हज गुनाहों कुछ इस तरह साफ करता जैसे लोहार और सोनार की भट्टी लोहा, सोना, चांदी में जमी धूल और गंदगी को साफ करता है.

हज से पहले नमाज़ पढने का सही तरीका जरूर जानें। –

अल्लाह की खास रहमते नाजिल होती हैं।

हज करने वालों पर अल्लाह बड़ा मेहरबान होता है, और अपने खास रहमतें उन पर नागिन करता है; अल्लाह रोज़ाना हाजियों पर 120 रहते ना दिल करता है.

इन 120 रहमतों में से सात रहमतें जो लोग तवाफ करते हैं, उनके लिए होती हैं, और 40 रहमतें उन लोगों के लिए होती हैं; जो हरम शरीफ में नमाज अदा करते हैं, वहीं बाकी की 20 रेहमतें बैतुल्लाह को देखने वालों को मिलती है.

गुनाहों सेसे पाक हो जाता है।

हज और तवाफ करने के फायदे बताते हुए रसूल अल्लाह सल्लल्लाहो अलेही वसल्लम फरमाते हैं; कि अगर कोई शख्स तवाफ के दौरान 50 मर्तबा बैतुल्लाह शरीफ को देख लेता है, तो वह गुनाहों से ऐसे पाक होता है, जैसे मानो वह अभी अपनी मां की पेट से पैदा हुआ हो सुबहान-अल्लाह।

दीन और दुनिया दोनों में कामयाबी हासिल होती है।

अल्लाह हाजियों पर बड़ा मेहरबान होता है, और अपने बंदों को दीन और दुनिया दोनों में कामयाबी अता फरमाता है; और उनके गुनाहों को माफ फरमा देता है.

जुमा का बयान जरूर पढें। –

कारोबार में कामयाबी होती है।

एक सच्चा मोमिन सिर्फ अल्लाह की रजा के लिए अपने घर वालों को छोड़कर अल्लाह के जिक्र ओ अज़कार में लगकर हज करता है, जिससे अल्लाह खुश होकर उसके काम कारोबार में कामयाबी अता करता है.

जन्नत हासिल होती है।

एक सच्चा पक्का मुसलमान अपने रब को राजी करने के लिए और उसकी रज़ा के लिए हज को जाता है, वहां हज करता है; और अल्लाह का नाम लेता है, जिससे अल्लाह खुश होकर उसके तमाम गुनाहों को माफ कर देता है, उसे नेकियां अता करता है, और उसे जन्नत हासिल होती है.

इन चीजों की मालूमात होना हर मुसलमान को होना चाहिए। –

दुआएं कबूल होती हैं।

जो लोग बिना किसी मतलब के सिर्फ अपने अल्लाह को राजी करने के मकसद से हज को आते हैं, वह अल्लाह के खास मेहमान होते हैं; और वह जो कुछ भी अल्लाह से मांगते हैं, अल्लाह उन्हें दे देता है, और उनकी दुआओं को कबूल फरमा लेता है।

आज आपने क्या जाना!?

हज की फजीलत बेशुमार हैं, जिनको हम और आप बयान नहीं कर सकते आज हमने आपको चंद hajj ki fazilat in hindi में बताई जो हदीसों से साबित है.

उम्मीद ! कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपको कुछ अच्छा जानने और सीखने को मिला होगा आप से गुजारिश है; कि आप इस पोस्ट को अपने व्हाट्सएप, फेसबुक पर शेयर जरूर करें ताकि हर मुसलमान को hajj ke fazail की मालूमात हो जाए.

अल्लाह हाफिज !!!

Quransays.in

- Advertisement -spot_img

More articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article