Eid kab hai 2022 mein? – Eid kab hai 2022 date in India – Eid ul fitra 2022

Must read

Eid kab hai 2022 mein ये हर बच्चा-बच्चा जानना चाहता है, क्योंकि हर किसी को ईद का इंतजार होता है; और ईद के मुबारक दिन पर बा-जमात नमाज अदा करके खुशियां मनाते हैं.

ईद का दिल बेहद बा-बरकत और फजीलत वाला होता है, इस दिन को हमारे रब ने हमें तोहफे की शक्ल में हमें दिया है.

जब हम 30 दिन का रोजा रखते हैं, और अल्लाह की इबादत करते हैं; तो उसके बदले में अल्लाह हमें ईद का मुबारक दिन को देता है, और वह दिन बहुत मुबारक होता है.

ईद का दिन खुशियों से भरा होता है, उस दिन लोग आपस में गले मिलते हैं, खुशियां मनाते हैं; और मोहब्बत को बांटते हैं, जिसे देख अल्लाह खुश होता है.

ऐसे में हर मुसलमान को Eid kab hai 2022? Eid kab hai 2022 date in India जानने की इच्छा बढ़ जाती है; इसलिए आज हम आपको Eid kab hai 2022 mein का सटीक जवाब देंगे जिससे कि आप ईद की तैयारी सही से कर सकें.

Eid ul fitra 2022

Eid ul fitra 2022 का इन्तेज़ार दुनिया भर के मुसलमानों को बेसब्री से है, ईद का दिन इस्लाम में सबसे खूबसूरत दिन होता है; इस दिन हर मुसलमान आपस के गिले-शिकवे भुलाकर एक-दूसरे से गले मिलता है, और गले मिलकर मोहब्बत का पैगाम भेजा है.

ये भी पढ़ें। – ईद का बयान।

Eid kab hai 2022 mein

Eid kab hai 2022 mein तो इस्लामिक कैलेंडरों और हर साल के ईद कब है? के ट्रेंड को देखते हुए यह देखा जा रहा है; कि इस बार 2022 में ईद उल फितर का मुबारक दिन हमें 3 मई 2022 को देखने को मिलेगा.

Eid kab hai 2022? में कि लोगों को जानने की काफी इच्छा है, क्योंकि पिछले साल कोरोना-वायरस की वजह से लोग ईद का त्यौहार सही से नहीं मना पाए थे.

इस बार अल्लाह के फज़लों करम से हालात नॉर्मल है; तो इस बार बार जमात के साथ ईद की नमाज अदा की जाएगी और ईद की खुशियां बांटी जाएंगी.

ये भी पढ़ें। – रमज़ान की बातें।

Eid kab hai 2022?

Eid kab hai 2022? की बात करें तो पूरे रमजान के 30 रोज़े मुकम्मल करने के बदले अल्लाह तोहफे में ईद देता है; और 2022 में ईद 2 या 3 मई को होने की संभावना है.

बता दें ईद की तारीख हम आपको पहले से नहीं बता सकते क्योंकि ईद का चांद देखने के बाद भी ईद की तारीख को डिसाइड किया जाता है, उससे पहले हम बस अंदाजा लगा सकते हैं, कि ईद किस दिन पड़ेगी.

अगर चांद 29 का होगा तो इंशा अल्लाह ईद पीर के दिन यानी सोमवार को होगी और अगर तीज का चांद होगा तो ईद मंगलवार को 3 तारीख को होगी.

बता दें रमजान का मुबारक महीना 2 अप्रैल 2022 से शुरू हुआ था और इसके मुकम्मल होने का अंदाजा 2 अप्रैल 2022 को ही लगा लिया गया था इसलिए 2022 मेँ 3 मई 2022 को ईद होने की संभावना ज्यादा है.

Eid kab hai 2022 date in india

Eid kab hai 2022 date in India की बात करें तो ईद सऊदी अरब में हमसे 1 दिन पहले मनाया जाता है; और इंडिया, पाकिस्तान बांग्लादेश वगैरह देशों में ईद सऊदी अरब के 1 दिन बाद मनाई जाती है.

इस बार अंदाजा लगाया जा रहा है, कि ईद 2022 मैं 3 मई 2022 को मंगलवार के दिन होगी.

ये भी पढ़ें। – जुमा का बयान।

Eid 2022 kis mahine mein hai

Eid 2022 kis mahine mein hai तो बता दें ईद का मुबारक दिन रमजान के 30 दिन रोजा रखने के बाद शव्वाल की 1 तारीख को मनाया जाता है, यानी ईद शव्वाल के महीने में मनाई जाती है.

शव्वाल का महीना भी बेहद ही बा-बरकत होता है, और इस महीने जिनके रोजे रमजान के महीने में छूट जाते हैं; वह इस महीने में कज़ा रोजे रखते हैं.

दोस्तों इस्लामिक महीनों के मुताबिक ईद शव्वाल की पहली तारीख को मनाई जाती है; और 2022 में अंग्रेजी तारीख के मुताबिक ईद मई के महीने में मनाई जाएगी.

Eid kab ki hai India mein

Eid kab ki hai India में – हिंदुस्तान में 3 मई 2022 को है जो लगभग कन्फर्म माना जा रहा है; लेकिन अगर ईद का चांद 29 का होगा तो ईद 2 मई को ही हो जाएगी और अगर 30 का होगा तो 3 मई को होगी.

लगातार पुछे जाने वाले सवाल।

Eid kyu manaya jata hai

ईद हमें अल्लाह की तरफ से मिला एक ऐसा दिन है, जो हमारे लिए एक तौहफे की तरह है; ये दिन हमें खुशियां मनाने के लिए दिया गया है, और ये तौहफा इसलिए है, क्योंकि ये दिन रमजान के 30 रोज़े रखने का अजर है.

Eid ki ibadat

Eid ki ibadat की बात करें तो ईद के दिन की जाने वाली सबसे बड़ी इबादत तो ईद की नमाज अदा करना ही है; ईद की नमाज फर्ज नमाज होती इसे बा-जमात ही अदा कर सकते हैं, इसे छोड़ना गुनाह है, बशर्ते कोई जायज और बड़ी वजह हो.

लेकिन इनके अलावा भी ईद के दिन ऐसे काम हैं, जिन्हें ईद के दिन करना चाहिए जिससे हमें सवाब मिलता है; ईद की सुन्नतों को अदा करना भी ईद की इबादत में शामिल है.

Eid ki ibadat kaise kare

जैसा कि हमने आपको बताया ईद के दिन की जाने वाली सबसे बड़ी इबादत ईद की नमाज़ अदा करना है; तो ऐसे में आप घर से वजू बनाकर के ईद की नमाज अदा करने के लिए ईदगाह को जाएं और ईद की नमाज अदा करें जब ईद की नमाज़ मुकम्मल हो जाए तो आप लोगों से गले मिले और खुशियां बांटे.

आज आपने क्या जाना?

दोस्तों आज हमने आपको ईद से जुड़ी तमाम जानकारी जो हमने नीचे लिखी हैं, उन्हें बताने की कोशिश की है; जिससे कि आपको Eid kab hai, कि मालूमात हो जाए और आप इसकी तैयारी सही ढंग से कर सके और अपना त्यौहार खुशी के साथ मना सकें.

  • Eid kab hai 2022?
  • Eid kab hai 2022 date in India
  • Eid kab hai 2022 mein?
  • Eid kyu manaya jata hai?

उम्मीद है ! आपको आपके तमाम सवालों के जवाब मिल गए होंगे अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो; तो आप इसे अपने व्हाट्सएप, फेसबुक पर शेयर जरूर करें.

बाकी आपको यह पोस्ट कैसी लगी और आप हमें क्या सलाह देना चाहते हैं; कमेंट में जरूर बताएं? अल्लाह हाफिज ईद मुबारक !!!

- Advertisement -spot_img

More articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article