Eid ka chand dekhne ki dua in hindi, arabic & hindi meaning – ईद का चांद देखने की दुआ

Must read

दोस्तों मैंने आपको इस पोस्ट में [Ramzan ka chand dekhne ki dua in hindi] रमजान का चांद देखने की दुआ बताई थी; और अल्लाह के करम से ईद अब कुछ ही दिन दूर है इसलिए हम आज आपके लिए लाए हैं “Eid ka chand dekhne ki dua in hindi” और इससे जुड़ी सभी जानकारी आपको देने वाले हैं. 

आइये बिना देरी के शुरू करते हैं ईद का चांद देखने की दुआ….

Eid ka chand dekhne ki dua

इससे पहले मैं आप को ईद का चांद देखने की दुआ बताऊँ उससे पहले मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं; कि ईद का चांद देखने की कोई अलग से दुआ नहीं है, हमारे इस्लाम मे नया चांद देखने की एक ही दुआ है और जो हम रमजान के शुरू का चांद देखते वक्त दुआ पढ़ते हैं वही दुआ हमें ईद का चांद देखते वक्त भी पढ़नी है. 

और ऐसा इसलिए क्योंकि जब रमजान शुरू होता है तो वह रमजान का पहला चांद होता है तब हम नये चांद की दुआ पढ़ते हैं; उसी तरह ईद भी सव्वाल के पहले दिन होती है, तो हम जब सव्वाल का पहला चांद देखते हैं तो फिर यही दुआ पढ़ते हैं. 

इससे हमें ये पता चलता है कि Ramzan ka chaand dekhne ki dua और Eid ka chaand dekhnay ki dua एक ही है; उम्मीद करते हैं कि आपको ये सब समझ मे आया होगा…. तो चलिए अब देखते हैं ईद का चांद देखने की दुआ……

ये भी पढ़ें:-

Eid ka chand dekhne ki dua

जब आप सव्वाल का पहला चांद देखेंगे या जब ईद का चांद देखेंगे तो आपको नीचे लिखी दुआ को पढ़ना है; और अपने घरवालों को भी पढ़ने के लिए बोलना है, इस दुआ को पढ़ने की फज़ीलत बहुत ज्यादा है. 

Eid ka chaand dekhney ki dua in arabic text

Eid ka chand dekhne ki dua in arabic text ये है:- “اَللّٰہُمَّ اَھِلَّہ عَلَیْنَابِالْیُمْنِ وَالْاِیْمَانِ وَالسَّلَامَةِ وَالْاِسْلَامِ ،رَبِّیْ وَرَبُّکَ اللّٰہُ” 

Eid ka chand dekhne ki dua in hindi text

Eid ka chand dekhne ki dua in hindi text ये है:- “अल्लाहुम्मा अहिल लहू अलैना बिल अमनि वल इमानि वस सलामति वल इस्लामि वत तौफीकि लिमा तुहिब्बु व तरज़ा रब्बी व रब्बुकल लाह”

Eid ka chand dekhne ki dua in hindi meaning

Eid ka chand dekhne ki dua in hindi meaning ये है:- “ए अल्लाह ! हम पर इस चाँद को अम्नो ईमान, सलामती और इस्लाम और उस चीज़ की तौफ़ीक़ के साथ तुलु फरमा जो आप पसंद करते हैं और जिसमें आपकी रिज़ा (रज़ा) है (ए चाँद!) मेरा और तेरा रब अल्लाह है”

Eid ka chand dekhnay ki dua in english text

Eid ka chand dekhnay ki dua in english text ये है:- “Allahumma Ahil Lahu Alaina Bil Amni Wal Imani Was Salamati Wal Islami Wat Taufiqi Lima Tuhibbu Wa Tarza Rabbi Wa Rabbukal Lah”

तो दोस्तों अभी तक हमने जाना कि ईद का चांद देखने की दुआ क्या है, आइए अब जानते हैं eid ka chaand dekhnay ki dua ki hadis….. 

Eid ka chand dekhne ki dua ki hadis

Eid ka chaand dekhney ki dua ki hadis तो कोई इतनी बड़ी हदीस नहीं है, बस इतनी ही है कि जब भी प्यारे नबी सल्लल्लाहु-अलैहि-वसल्लम नए चांद को देखते तो ऊपर लिखी दुआ को पढ़ देते.

इसलिए हदीसों में यह आया है कि हमें भी नए चांद को देखने पर यही दुआ पढ़नी चाहिए चाहे वो रमजान का चांद हो या ईद का या किसी और महीने का, क्यूंकि प्यारे नबी भी इसी दुआ को पढ़ते थें…. 

दोस्तों यह थी हमारी आज की जानकारी से भरी पोस्ट जिसमें हमने ईद का चांद देखने की दुआ को जाना; उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और कुछ नया सीखने को मिला होगा; अगर हां, तो इसे अपने दोस्तों और घरवालों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी ईद का चांद देखने की दुआ पता चल सके.

ये भी पढ़ें:-

और हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क कर ले ताकि आप सभी को इस्लाम से रिलेटेड ऐसी ही जानकारी से भरी पोस्ट रोजाना मिलती रहें…..तब तक के लिए एडवांस मे ईद मुबारक ❤️❤️❤️

quransays.in

- Advertisement -spot_img

More articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article