BENEFITS OF SOORAH YASEEN IN HINDI

Surah yaseen benefits in hindi बहुत ज़्यादी है, और इसकी बड़ी वजह यह है; कि इस सुरह को कुरान मजीद का दिल कहा जाता है.

चुंकि इस सुरह को कुरान मजीद का दिल कहा जाता है, तो ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं; कि इस सुरह की बरकत अजमत और रहमत कितनी ज़्यादी होगी.

दोस्तों सूरह यासीन अलग-अलग वक्त पर अलग-अलग फायदे पहुंचाती है, यानी ऐसे बहुत सी परेशानियां हैं; जिनमें अगर सुरह यासीन को पढ़ लिया जाए तो वह परेशानी दूर हो जाती है.

लेकिन दोस्तों सुरह यासीन की फजीलत यहां खत्म नहीं होती; आज हम आपको Surah yaseen benefits in hindi में सूरह यासीन से जुड़ी बहुत सी फजीलतें बयान करेंगे.

जिसकी मदद से आप सुरह यासीन पढ कर उन फजीलतों को हासिल कर पाएंगे.

Surah yaseen benefits in hindi

  • मुश्किलातों और परेशानियों से निजात होगी.
  • जब किसी बादशाह या दुश्मन का खौफ हो तब डर निकाल देगी.
  • खाने में बरकत होगी.
  • बीमारियों से शिफा मिलेगी.
  • तमाम हाजतें और दुआएं कबूल होंगी.
  • गुनाह माफ़ हो जाएंगे.
  • गरीबी (तंगी) दूर हो जाएगी.

Ye bhi padhe…

मुश्किलातों और परेशानियों से निजात होगी

दोस्तों परेशानियां और मुश्किलात तो हर किसी के साथ हैं, और खास करके आज की तारीख में हर शख्स परेशान हाल में है; हालांकि हर शख्स की परेशानी अलग-अलग है.

किसी का कारोबार नहीं चल रहा तो किसी की तनख्वाह नहीं मिली और वह अपनी उन परेशानियों को दूर करने के लिए काफी जद्दोजहद करता है.

लेकिन वह परेशानी दूर नहीं होती तो ऐसे में अगर कोई शख्स सूरह यासीन की तिलावत करे; और खास करके सुबह फज्र की नमाज पढ़ने के बाद सुरह यासीन पढे तो उसकी तमाम परेशानी दूर हो जाएगी.

जब किसी बादशाह या दुश्मन का खौफ हो तब डर निकाल देगी

आज हर इंसान एक दूसरे का दुश्मन बना बैठा है, और वह जलन और तकब्बुर में एक दूसरे का दुश्मन बन कर; उसे परेशान करने में लगा हुआ है.

और तो और अगर आप किसी ऐसी जगह पर फंसे हुए हैं, या ऐसी किसी रियासत में है; जहां का बादशाह जालिम है, और जुल्म बेइंतेहा करता है.

जिससे आम लोगों को काफी परेशानी होती है, तो ऐसे में अगर सूरह यासीन की तिलावत की जाए; तो उन जालिमों के खिलाफ आपके दिल से डर निकल जाएगा और आप उनसे डरेंगे नहीं बल्कि लड़ेंगे.

खाने में बरकत होगी (benefits of soorah yaseen in hindi)

दोस्तों आज हम जो इतनी मेहनत कर रहे हैं, और पैसे कमाने के लिए दुनिया में दौड़ भाग कर रहे हैं; तो वह सिर्फ और सिर्फ खाने के लिए.

ऐसे में अगर हमारे लाए खाने में बरकत नहीं होगी तो हम चाहे जितना भी खर्च कर ले वह सुकून और चैन नहीं मिलेगा.

अगर ऐसा आपके साथ भी है, कि आपके खाने में बरकत नहीं हो रही; तो आप सूरह यासीन की तिलावत करना शुरू करें सूरह यासीन को जुम्मे के दिन पढ़ने की फजीलत बहुत है.

बीमारियों से शिफा मिलेगी – benefits of surah yaseen in hindi

बीमारियों से तो आज बच्चा बच्चा परेशान है, आज हर किसी को कोई ना कोई परेशानी है; किसी को डिप्रेशन है, किसी को पेट में दर्द तो किसी को सर में दर्द.

बदन के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो इस दुआ को पढ़ें.

आपको बता दें बीमारियां तो आएंगी ही आएंगी लेकिन जब बीमारी से शिफा नहीं मिलती; तब इंसान काफी बेबस और बेसहारा हो जाता है.

ऐसे में अगर आप भी किसी मर्ज या बीमारी में फंसे हुए हैं, तो सुरह यासीन की तिलावत करें; और इसे पढ़कर पानी में दम कर के पी ले इंशाअल्लाह आपको शीफा मिलेगी.

तमाम हाजतें और दुआएं कबूल होंगी

अगर आपकी कोई हाजत है, और उसके लिए आप अल्लाह से बहुत दुआएं कर रहे हैं; और आपकी दुआ दुआ कबूल नहीं हो रही.

तो आप सूरह यासीन की तिलावत करें और उसके बाद अल्लाह की बारगाह में हाथ उठाकर दुआ करें; इंशाअल्लाह आपकी दुआ कबूल होगी.

ये आयत हर मुस्लमान को पता होनी चाहिए.

गुनाह माफ़ हो जाएंगे (surah yaseen ki fazilat in hindi)

दोस्तों हम इंसान हैं और जाने – अनजाने में हम लोग हजारों गुनाह करते हैं, जिसकी सजा बहुत खतरनाक है; ऐसे में हमें हमेशा अस्तगफिरूल्लाह और तौबा करते रहना चाहिए जिससे हमारा अल्लाह नाराज ना हो.

एक बात तो हम सब जानते हैं, कि अल्लाह जब तक नाराज रहेगा तब तक हमें कामयाबी नहीं मिलेगी. सुरह मुल्क के फायदे.

हदीसों में आया है, कि अगर कोई शख्स रात को सोने से पहले सुरह यासीन पढ़ ले; तो सुबह तक उसके तमाम गुनाह माफ हो जाते हैं.

गरीबी (तंगी) दूर हो जाएगी

दोस्तों जैसा कि आपको पता है, कि पिछले साल लॉकडाउन लगा था ऐसे में बहुत से लोगों का कारोबार बर्बाद हो गया;बहुत से लोगों की नौकरी चली गई.

जिसकी वजह से वह माली तंगी के शिकार हो गए ऐसे में अगर कोई शख्स है, जो किसी तंगी से गुजर रहा है; तो वह सूरह यासीन को हर रोज पढ़ें.

Surah yaseen kab padhe

दोस्तों सूरह यासीन आप जब चाहे तब पढ़ सकते हैं, ज्यादातर लोग सुरह यासीन को फज्र के वक्त पढ़ते हैं; जीसकी बहुत फजीलत है.

कइ हदीसों में आया है, कि सुरह यासीन को रात में पढ़ कर सोने से गुनाह माफ हो जाते हैं; और जो रोजाना रात को सोने से पहले सूरह यासीन की तिलावत करें तो उसे शहीद का दर्जा मिलता है.

आज आपने क्या जाना (conclusion)

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने surah yaseen benefits in hindi; में जाना हमने सूरह यासीन से जुड़ी तमाम फजीलतों को हदीस की रोशनी में रखकर जाना.

दोस्तों सुरह यासीन बेहद ही अज़मत वाली सुरह है, आप इसे रोज पढ़ा करें; आपको जरूर इसके फायदे देखने को मिलेंगे इसे पढ़ने से आप दीन और दुनिया दोनों में कामयाब होंगे.

उम्मीद है ! आपको surah yaseen benefits in hindi अच्छी लगी होगी, अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो; तो आप अपने व्हाट्सएप, फेसबुक पर इसे शेयर जरूर करें.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी? और आप हमें क्या सलाह देना चाहते हैं? कमेंट में जरूर बताएं अल्लाह हाफिज !!!

Quransays.in

Leave a Comment