Alvida jumma ke din kya padhna chahiye – अलविदा जुमा के दिन क्या पढ़ना चाहिए

Must read

हम सभी जानते हैं कि रमज़ान के आखिरी जुमे की कितनी ज्यादा अहमियत है और इसका कितना बड़ा दर्जा है; हर एक नेकी का अजर हज़ारों गुना बढ़ा कर दिया जाता है और गुनाहों का अजर भी. आपको ज्यादा-से-ज्यादा सवाब मिले इसके लिए हम आपके लिए लाए हीं ये पोस्ट जिसमें हम “Alvida juma ke din kya padhna chahiye” जानेंगे. 

ये पोस्ट इसलिए है ताकि आप jumma tul vida 2022 के दिन काफी ज्यादा सवाब ले सकें, तो हमारे साथ बने रहें. 

Alvida jumma ke din kya padhna chahiye

हमारा आज का यही अहम मुद्दा है कि अखिर Alvida jumma 2022 के दिन क्या पढ़ना चाहिए जिससे हमें ढेर सारा सवाब मिले; आपको बता दें कि ऐसे एक दो चीज़ नहीं है जिन्हें हमें alvida jumma ko padhna chahiye ब्लकि ढेर सारे हैं. 

हम आपको उन्हीं के बारे मे नीचे बताने वाले हैं, आपसे उम्मीद है कि आप उन्हें पढ़कर उनपर भरोसा रखकर उनकी तिलावत या विर्द करेंगे; एक बात याद रखें कि अगर नीचे लिखी चीजों मे कुछ छूट जाता है तो आप उन्हें भी पढ़ सकते हैं और comment मे भी लिख सकते हैं ताकि सभी को उसका सवाब मिले, वर्ना वैसे तो हम कुछ भी छोड़ने की कोशिश नहीं करेंगे.

ये भी पढ़ें:-

Alvida jumma ke din ye padhna chahiye….

Alvida jumma ke din kya padhna chahiye वैसे तो हम सभी जानते हैं कि… 

  • अलविदा जुमा के दिन कुरान पढ़नी चाहिए, जितना हो सके उतना. 
  • जुमा की नमाज पढ़नी चाहिए घुसल और वज़ू करके.

ये बिल्कुल सही है कि इन दो कामों का तो पाबंद होना चाहिए Alvida jumma या किसी भी जुमा के दिन; लेकिन इन सबके अलावा और भी कुछ चीजें हैं जिन्हें हमें पढ़नी चाहिए और ज्यादा-से-ज्यादा सवाब अपने आमाल-नामे में लिखवाना चाहिए. आइये आपको उन कामों के बारे मे बताते हैं. 

Alvida jumma ke din ye bhi jaroor padhe…….

नीचे कुछ surah, dua और कुछ ayatein है जिन्हें हमें अलविदा जुमा के दिन पढ़नी चाहिए, मैं इनपर इतना जोर इसलिए दे रहा हूं क्यूंकि प्यारे नबी मुहम्मद-मुस्तफ़ा-सल्लल्लाहु-अलैहि-वसल्लम भी इनमे से ज्यादातर चीज़ें पढ़ा करते थें. आइये आपको बताते हैं. 

  • Surah juma पढ़ना चाहिये क्यूंकि प्यारे नबी भी इसे हर जुमे के दिन पढ़ा करते थे.
  • Surah kahf पढ़ें, इसे जुमा के दिन 80 मर्तबा पढ़ने से गुनाहों की तौबा हो जाती है. 
  • Astaghfirullah का विर्द करते रहिए. 
  • प्यारे नबी पर durood भेजिए, ये बहुत जरूरी है. हर जुम्मे के दिन फरिश्तों की एक जमात उस बंदे के पास भेजी जाती है रहमतों के साथ जो प्यारे नबी पर durood-e-ibrahim भेजता है. 
  • 4 qul का भी जोरों सोरों से कीजिए, ये 4 काफी अफजल सूरह में से एक हैं.
  • Teesre ashre ki dua को जितना हो सके पढ़ें, क्यूंकि अलविदा जुमा भी तीसरे अशरे मे आता है. 
  • Surah yaseen, Surah baqrah की आखिरी दो आयतें, Surah Rahman और Surah Mulk की कसरत से तिलावत करें. इनमे 
  • Ayatul kursi का विर्द ज्यादा-से-ज्‍यादा कीजिए, इसकी भी काफी फजीलतें हैं. 
  • Alvida jumma ki namaz तो फर्ज ही है तो इसे करना तो चाहिए ही, आपसे गुजारिश है कि इसे भूलकर भी ना छोड़ें. कोशिश कीजिए कि अज़ान के कुछ वक्त आस-पास मस्जिद चले जायें और पूरा Khutbah ध्यान से सुनें. 
  • पहले कलमा का भी विर्द भीत जरूरी है क्यूंकि ये ही इस्लाम की बुनियाद है. 
  • इन सबके अलावा आपके मन मे जो कुछ कुरान की आयतें आयें जो आपको याद हों तो उन्हें भी पढ़ लें; आपको इनका भी ज्यादा सवाब मिलेगा क्यूंकि आपने कुरान की वो आयतें पढ़ी हैं को आपने याद की है. आपको कुरान याद करने का भी सवाब मिल रहा होगा. 
  • अलविदा जुमा के दिन आप नफिल नमाजें ज्यादा से ज्यादा पढ़ें, इससे आपको extra सवाब मिलेगा. 

ये भी पढ़ें:-

तो दोस्तों ये थीं कुछ ऐसी आयतें, सूरह, और दुआ जो कुरान की सबसे ज्यादा अजमत वाली दुआएं, सुरह आयतें हैं; आप सोच नहीं सकते कि आपको इन्हें पढ़ने का कितना सवाब मिलेगा, इसलिए उम्मीद करते हैं कि आप इन्हें जरूर पढेंगे……… 

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी आज की यह जानकारी से भरी पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने alvida jumma ke din kya padhna chahiye देखा; अगर हाँ, तो इस POST को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरुर SHARE करें ताकि उन्हें भी काफी सारा सवाब मिल सके. 

और हमारे इस WEBSITE को BOOKMARK कर ले ताकि आप सभी को इस्लाम से related ऐसी ही जानकारी से भरी POST रोज़ाना मिलती रहें. 

quransays.in

- Advertisement -spot_img

More articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article