Alvida jumma kab hai 2022? Alvida jumma kab hai 2022 date in India

Alvida jumma kab hai 2022? में क्या सवाल हर मुसलमान छोटे बच्चों से लेकर जवान और बुजुर्गों के मन में उठता है; ताकि वह यह जान सके कि आखिर रमजान के सबसे अफजल दिन alvida jumma kab hai 2022.

अलविदा जुम्मा रमजान का सबसे अफजल जुम्मा होता है, यूं तो हर जुमे की फजीलत एक ही जैसी ही होती है; लेकिन क्योंकि अलविदा जुम्मा रमजान के मुबारक महीने में आता है, तो ऐसे में इसकी शान और अहमियत बढ़ जाती है.

Alvida jumma kab hai 2022 mein? जानना इसलिए भी जरूरी है, ताकि आप इस मुबारक दिन की तैयारी कर सके; और अलविदा जुमा की नमाज़ सही तरीके से अदा कर के इसाले साहब हासिल कर सकें.

Alvida jumma kya hota hai?

Alvida jumma kya hota hai? यह जानना आपको पहले चाहिए ताकि आपको अलविदा जुमा की मालूमात हो जाए; क्योंकि अलविदा जुम्मा इस्लाम में मुसलमानों के बीच एक त्यौहार के नजर से देखा जाता है, इस लिहाज से इसकी मालूमात होना हर मुसलमान के लिए जरूरी है.

बता दे अलविदा जुमा रमजान के मुबारक महीने का आखरी जुमा होता है, और इस जुमे की फजीलत काफी ज्यादा होती है; अलविदा जुमा को रमजान का आखिरी जुम्मा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इस जुम की नमाज अदा करने के बाद हम फिर अगले साल ही इस नमाज अदा कर सकते हैं.

अलविदा जुम्मा मुकम्मल होने के बाद सीधे ईद की नमाज अदा की जाती है; और अलविदा जुमा की नमाज अदा करना इस दिन की सबसे बड़ी इबादत है.

ये भी पढ़ें। – ईद का बयान।

Alvida jumma kyu manate hai?

Alvida jumma kyu manate hai? – जैसा कि हर मुसलमान को मालूम होता है, कि रमजान का महीना सबसे पाक, रहमत और फजीलत वाला होता है, और इस महीने की दिन और रात दोनों ही फजीलत वाली होती है.

ऐसे में जब जुम्मे का दिन इस महीने पड़ता है, तो जुम्मे की बरकत बढ़ जाती है; और अलविदा जुमा इस महीने का आखिरी जुम्मा होता है, जिस वजह से इसकी अहमियत ज्यादा होती है, और यह रमजान के तीसरे अशरे में आता है.

जुम्मे के दिन की फजीलत बेशुमार है, जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

Alvida jumma kab hai 2022?

Alvida jumma kab hai 2022 mein? तो आपको बता दे रमज़ान के आखिरी जुम्मा को हम अलविदा जुमा कहते हैं; और इस दिन दुनियाभर के मुसलमान मस्जिद में जाकर जुम्मा की नमाज जमात के साथ अदा करते हैं.

साथ ही साथ इस जुम्मे को छोटी ईद भी कहा जाता है, क्योंकि इस नमाज के बाद सीधे ईद का चांद देखा जाता है; और रमजान मुकम्मल हो जाता है.

ये भी पढ़ें। शब ए कदर का बयान।

Alvida jumma kis mahine me aata hai?

अलविदा जुम्मा रमजान के मुबारक महीने में आता है, आप दुनिया में किसी भी मुल्क में हो रमजान और ईद 1 दिन पहले और बाद हो सकती है, लेकिन अलविदा जुम्मा की नमाज पूरी दुनिया के मुसलमान एक ही दिन अदा करते हैं, जिससे इस दिन की अहमियत कई गुना बढ़ जाती है.

अलविदा जुमा बेहद ही खास होता है, इस दिन को लोग छोटी ईद की नजर से देखते हैं; और पूरी शिद्दत से इबादत भारत करके इस दिन का फायदा उठाते हैं.

बता दें इस बार अलविदा जुम्मा के ही दिन शबे कदर की 27वीं शब पड रही है; जिस वजह से इस जुम्मा की फजीलत कई गुना बढ़ चुकी है.

इसे जरूर पढ़ें। – जुम्मा का बयान।

Alvida jumma kab hai 2022 date in India

Alvida jumma kab hai 2022 date in India की बात करें तो अलविदा जुमा रमजान के महीने में आता है; लेकिन अगर हम अंग्रेजी तारीख के हिसाब से देखें तो 2022 में अलविदा जुम्मा 29 तारीख को जुम्मे के दिन पढ़ रहा है.

रमज़ान मुबारक की बातें। –

Ramzan alvida jumma 2022

Ramzan alvida jumma 2022 रमज़ान के तिसरे अशरे की चौथी शब को पड रहा है, दुनिया भर के मुसलमान 27वीं शब यानी जुमेरात को शब ए कदर में जागकर अल्लाह की इबादत करके उसे राज़ी करेंगे और दूसरे दिन अलविदा जुमा की नमाज बा-जमात अदा करके इस मुबारक महीने के आखिरी जुम्मे को अलविदा कहेंगे.

Alvida jumma kitni tarikh ki hai

Alvida jumma kitni tarikh ki hai – तो बता alvida jumma 2022 में 27वीं रमजान को है; और वहीं अगर अंग्रेजी तारीख की बात करें तो रमजान की 27 की तारीख जो कि रमजान के तीसरे अशरे में आती है, वह 29 अप्रैल 2022 की तारीख पड़ रही है.

जानें रमज़ान में कितने अशरे होते हैं, कौन-कौन से अशरे में क्या होता है?

Kya alvida jumma ki namaz ghar par padh sakte hai?

जी नहीं अलविदा जुमा ही नहीं किसी भी महीने में जुमा की नमाज़ आप घर में नहीं पढ़ सकते क्योंकि यह नमाज खास करके जमात के साथ पढ़ने के लिए ही बनाई गई है उसे छोड़ना गुनाह है, जुम्मा की नमाज अदा करना फर्ज है.

अगर किसी बड़ी और जायज वजह से आपकी नमाज छूट जाए तो आप अल्लाह से माफी मांगे; और उसके बदले जोहर की नमाज अदा करें क्योंकि जुमे की नमाज कज़ा अदा नहीं की जाती.

पांच वक्त की नमाज पढने का सही तरीका।

आज आपने क्या जाना? Alvida jumma kab hai 2022?

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको alvida jumma kab hai 2022 mein? की सही और मुकम्मल जानकारी दी है; ताकि आप इस मुबारक दिन की तैयारी कर सके और अल्लाह को राजी कर सकें.

उम्मीद है ! आपको यह पोस्ट को पसंद आई होगी अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे शेयर करना ना भूलें; ताकि और भी मुसलमानों को की जानकारी हो जाए और आपको भी इससे सवाब मिलेगा.

बाकी आज के लिए बस इतना ही आपको यह पोस्ट कैसी लगी और आपने क्या सलाह देना चाहते कमेंट में जरूर बताएं? अल्लाह हाफिज जुम्मा मुबारक !!!

Quransays.in

Leave a Comment